How to Book Train Ticket in Lock down

कोरोना महामारी से  देश भर में लॉकडाउन के चलते सरकार ने कुछ स्पेशल ट्रैन चलाने की मंजूरी दी।  जिसकी बुकिंग सोमवार शाम चार बजे से शुरू होने वाली थी। लेकिन टिकट की बुकिंग नहीं  रही है। आपको बता दे एक समय में ही ट्रैन टिकट की बुकिंग के लिए कस्टमर की संख्या में इतनी बृद्धि हो गयी की। ट्रैन टिकट वेबसाइट आई आर सि टी सी वेबसाइट ही डाउन हो गयी।  और लोगो का कहना है। की जब ट्रैन टिकट का समय शुरू हुवा तब वेबसाइट ही ओपन नहीं हो रही थी।
IRCTC train ticket booking
IRCTC train ticket booking start form today 6 pm on wards


कुछ लोगो ने टिकट बुकिंग के लिए वेबसाइट पर लॉगिन हो भी गए थे तो उनको ट्रैन टिकट की बुकिंग शुरू न होने का मैसेज मिल रहा था। ऐसे मे लोगो को बुकिंग करते समय परेशानी आने लगी। फिर इंडियन रेल के टविटर पेज पर मैसेज दिया गया।  की भारी ट्रैफिक की वजह से ट्रैन टिकट की बुकिंग अगले आदेश तक रद्द की जा रही है। साथ ही ये बताया गया जैसे ही हम इस समस्या को ठीक कर दिया जायेगा।  टिकट की बुकिंग आज ही शाम 6 बजे फिर से शुरू कर दी जाएगी। 

आपको बता दे की अगर आप भी ट्रैन टिकट की बुकिंग करना चाहते है।  तो आपको आई.आर.सि.टी.सी वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा।  अगर आप के पास पहले से अकाउंट है।  लॉगिन अगर अकाउंट नहीं है तो तो सबसे पहले आपको रजिस्टर पे क्लिक कर कुछ डिटेल के साथ रजिस्टर करना होगा।  इसके बाद आप जॉर्नी सेक्शन पर जाकर ट्रैन सर्च करना होगा। ट्रैन लिस्ट आने के बाद आप नाम  आपको यात्रा की तारीख और कुछ जरूरी सुचना भरनी होती है। फिर आपका टिकट बुक हो जाता है। 

Post a Comment

 
Top