पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य 


30 जून 2020 तक अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है। तो आपका पैन कार्ड बंद हो सकता है।  साथ ही साथ इस 10000 रूपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

अब इनकम टेक्स डिपार्टमेंट की तरफ से पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की तिथि भी 30 जून 2020 तक बढ़ा दी है। अगर आपने भी अभी तक लिंक नहीं किया तो जल्दी से लिंक करे। 

अच्छी बात तो यह है। की आपको अब इसे लिंक करने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। जी है अब आप घर पर बैठे ही कंप्यूटर या मोबाइल  माधयम से ऐसा कर सकते है।

अगर आपको शायद याद है की आपने अपने पैन को आधार से लिंक किया है ऐसे आप चेक भी कर सकते है। 
दिए गए इस लिंक को क्लिक क्लिक करे। 

अब ऊपर दिखाए गए पेज जैसा वेबपेज ओपन होगा। इसमें आपको सबसे पहले अपना पैन कार्ड और इसके बाद अपना आधार कार्ड नो नो भरना होगा। अब यदि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक होगा तो आपको लिंक होने का संदेश दिखेगा। 

आइये जानते है क्या है लिंक करने का तरीका 

आधार कार्ड को करे पैन कार्ड लिंक 


सबसे पहले आपको इनकम टैक्स  वेबसाइट पर जाना होगा।  Income Tax Department इसके बाद लिंक आधार का लिंक आपके दिखेगा इस लिंक पर अब आपको क्लीक करना होगा।



पेज ओपन होने के बाद सबसे अब आपको सबसे पहले पैन नंबर भरना होगा दूसरे कालम में आपको अपना आधार नंबर भरना है। इसके बाद तीसरे कालम में आपका नाम भरे। इसके बाद आपको पेज पर दिख कैप्चा कोड एंटर करना होगा फिर इसके बाद लिंक आधार पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपका  विवरण है कुछ कुछ सेकंड के लिए वेरीफाई होगा।  अगर आपका पैन और आधार का विवरण सही है तो आपका आधार आपके पैन से लिंक हो जायेगा और आपके इस बारे में उसी स्क्रीन पर मैसेज भी दिखने लगेगा। 

आधार पैन से लिंक करे 

आधार को पैन से लिंक करने में अगर आपको कोई परेशानी आ रही है। तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में अपना मैसेज दे। हम आपको कुछ ही देर में सम्बंधित जानकारी उपलबध करा देंगे। 


Post a Comment

 
Top